विश्व रिकोर्डस में - सबसे बौना पुरुष, सबसे बौना लडका और सबसे बौनी लडकी



रूस की स्वेतलाना पंकरातोवा विश्व की सबसे लम्बी टांगों की
(132 सैंटीमीटर) यानी (52 इंच) की मालकिन हैं.  और उनके साथ जो महानुभाव आपको दिखाई दे रहे हैं वह हैं संसार के सबसे बौने पुरुष "पिन्गपिन्ग" चीन से हैं जिनकी लम्बाई 2 फ़ीट 5 इंच हैं.
यह तस्वीरें गिनीज वर्ल्ड रिकोर्ड्स पुस्तक-2009 की परमोशन के समय ली गई थी.

पिन्गपिन्ग का 16 मार्च 2010 के दिन 21 वर्ष की आयु में स्वर्गवास हो गया.

गिनीज बुक आफ़ वर्ल्ड रिकोर्ड वर्ष 2011 संस्करण के अनुसार एडवर्ड नीनो हर्नान्डेस विश्व के सबसे छोटे कद के (जीवत) पुरुष हैं. इनकी आयु 24 वर्ष है और यह बोगोटा, कोलम्बिया में रहते हैं. इनकी लम्बाई केवल 27 इंच (70 सैंटीमीटर) है. इनका भार केवल 10 किलोग्राम है. इन्हें डांस और घूमना बहुत पसन्द है. यह जैकी चेन से मिलना चाहते हैं और एक मर्सीडिज कार इनका सपना है. परन्तु जल्द इनका स्थान नेपाल के खगेन्द्र थापा मागर 18 वर्ष की आयु होते ही ले लेंगे. यह मात्र 22 इंच लम्बे हैं.




एडवर्ड नीनो हर्नान्डेस के अन्य 31 रोचक चित्र  इस लिन्क पर उपलब्ध हैं.











नेपाल के खगेन्द्र थापा मागर (भावी दावेदार) का एक चित्र
क्या आप जानते हैं कि संसार की सबसे छोटी लडकी भारत वर्ष से है.  इसका नाम ज्योति है जो कि 14 वर्ष की है और दो वर्ष के औसत बच्चे से भी छोटी दिखती है. इसकी लम्बाई मात्र 1 फ़ुट 11 इंच (58 सैंटीमीटर) है और भार केवल 5 किलोग्राम है. वह नागपुर से हैं और इनकी माता श्रीमति रंजना आम्गे (45)  और पिता श्री किशन आम्गे (52) बताते हैं कि ज्योति जन्म के समय बिल्कुल सामन्य थी उन्हे ज्योति की बिमारी के बारे में पांच वर्ष की आयु में पता चला,  ज्योति अपनी इस रुकावट से मायूस नहीं है वह स्कूल जाती है और खुश रहती है.  उसके कुछ चित्रों से इस बात का आप अन्दाजा लगा सकते हैं.


2 comments:

ओशो रजनीश said...

इन्हें पेश करने का अंदाज बहुत पसंद आया ....

एक बार पढ़कर अपनी राय दे :-
(आप कभी सोचा है कि यंत्र क्या होता है ..... ?)
http://oshotheone.blogspot.com/2010/09/blog-post_13.html

राज भाटिय़ा said...

हे भगवान!! सब को सही बना, आप का धन्यवाद,