वर्स्ट ड्राईवरों के होंगे टायर ब्रस्ट



यदि आप गाडी चलाते हैं और आपको भी लेन में गाडी चलाने की आदत नहीं है तो सावधान हो जाईये. राजधानी की सडको पर लापरवाही से ड्राईविंग करने वालों पर अंकुश लगाने के लिये सडकों पर बस्टर लगाये जायेंगे. यदि कोई गलत जगह पर लेन बदलेगा तो उसके वाहन का टायर पंक्चर हो जायेगा. यह सब ग्रीस की राजधानी एथेन्स और मिस्त्र की राजधानी काहिरा की तर्ज पर यहां किया जा रहा है. कामन्वेल्थ गेम्स की तैयारियों के सिलसिले में तीन देशों का दौरा कर लौटी डी.डी.ए. की टीम जद ही इस आशय की रिपोर्ट उपराज्यपाल को सौंपने जा रही है.

अब खुदा ही जानता है कि उस पंक्चर कार का क्या होगा और उसके पीछे आ रही कारों से जो जाम लगेगा उसका क्या होगा....यहां ऐसी कोई व्यवस्था तो नजर आती नहीं कि फ़ट से क्रेन आकर उस कार को उठाये और किनारे रख दे.....कोई किनारा भी तो हो. बी आर टी का हाल तो दिल्ली वाले देख ही रहे हैं.. दो किलोमीटर के लिये आधा घंटा लग जाता है.

डी.डी.ए की टीम ने एथेन्स की ट्रेफ़िक व्यवस्था को आईडियल माना है. उसके मुताबिक वर्ष २००४ मे वहां ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया था और उस दौरना खिलाडियो को एक जगह से दूसरे जगह जाने मे किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई थी क्योंकि एक लेन खिलाडियों के लिये खाली छोडी गई थी.

सच है सडक से ट्रेफ़िक का दबाब हटाने के लिये ड्राईवरों पर दबाब लाना जरूरी है.. तो कमर कस लीजिये लेन में बंधने के लिये..

3 comments:

रंजू ranju said...

बहुत ही खतरनाक खबर सुना रहे हैं आप ..नज़ारा नज़रों में घूम रहा है बुरे हाल का :)

बाल किशन said...

बहुत जरुरी है इस प्रकार का प्रबंधन.

Udan Tashtari said...

कुछ न कुछ तो करना ही पड़ेगा यातायात प्रबंधन के लिए.